On Phone Ayurvedic Consultation

Be treated from your home or office now

कमर दर्द का आयुर्वेदिक उपचार

आज की व्यस्त और भाग-दौड़ भरी जिंदगी में आधुनिक जीवन शैली के कारण कमर दर्द एक आम समस्या बन गया है। सिर्फ बड़े बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि युवाओं में भी कमर दर्द की समस्या देखने को मिलती है।  जहाँ कुछ लोगों को यह दर्द कभी-कभी सताता है वहीं कुछ लोग स्थायी रूप से इससे पीडि़त रहते हैं। यह दर्द कभी-कभी इतना भयंकर हो जाता है की रोगी का चलना-फिरना, बैठना-उठना और यहाँ तक की आराम करते वक्त बिस्तर में करवट लेना भी मुश्किल हो जाता है। अरुण आयुर्वेदा के विशेषज्ञों के अनुसार कमर दर्द के अनेक कारण हो सकते हैं जैसे गुर्दे में  इन्फ़ेक्शन, पोरुष ग्रंथि की व्याधि, रीढ़ की हड्डी का रोग, किसी नस पर दबाव पड़ना, स्त्रियों में पेडू के विकार , मूत्राशय के रोग  और सामान्य कब्ज आदि । अगर सही समय पर कमर दर्द की चिकित्सा न की जाये तो यह और भी जटिल या गंभीर रूप धारण कर सकता।



आयुर्वेद विशेषज्ञों द्वारा वर्णित कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे जो आपके दर्द को कम करने में सहायक हैं।

1. तिल का तेल
आयुर्वेद के अनुसार कमर का दर्द वाट दोष के प्रकुपित हो जने से उत्पन्न होता है इसीलिए वात शामक औषधियां दर्द में रहत प्रदान करती हैं। तिल के तेल में वात शामक गुण विद्यमान होते हैं इसलिए रोजाना तिल के तेल की मालिश करने से कमर के दर्द में आराम मिलता है.

2. गूगल चूर्ण
गूगल को दर्द की विशेष औषधि माना गया है।  रोज़ाना १-१ चम्मच गूगल चूर्ण गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार सुबह और शाम सेवन करने शीघ्र ही दर्द में रहत मिलती है।

3. लहसुन सिद्ध तेल
लहसुन की ४-५ कलियाँ लें और नारियल या सरसों के तेल में जब तक गरम करें की वह जल कर काली न हो जाएँ। अब लहसुन की कलियों को तेल से अलग कर दें और लहसुन सिद्ध तेल को ठंडा कर लें. रोजाना सुबह और शाम इस तेल की कमर पर धीरे - धीरे मालिश karne से आपको कमर दर्द में निश्चित रूप में आराम मिलेगा।

4. आजवाइन
दो चुटकी आजवाइन को गरम तवे पर हल्का भून लें और ठंडा होने पर धीरे धीरे दांतों से चबा कर निगल जाएँ। आजवाइन का निरंतर सेवन से न सिर्फ आपके कमर दर्द में रहत मिलती है बल्कि पेट की गैस और कब्ज में भी रहत मिलती है।

5. मैथी
रात में सोते समय एक चम्मच साबुत मैथी के दाने आधा कप पानी में भिगों दें। सुबह उठने पर पानी सहित मैथी के दानों का सेवन करें। कुछ दिन लगातार मेथी के दानों का सेवन करते रहने से कमर के दर्द में आराम मिलता है।

6. दालचीनी चूर्ण
रोजाना एक  चम्मच दालचीनी चूर्ण दिन में दो बार शहद के साथ सेवन करने से भी आपको कमर दर्द में रहत मिलेगी।

7. त्रिफला चूर्ण
अगर आपको कब्ज की समस्या है तो रात में भोजन करने के १/२ घंटे पश्चात एक चम्मच त्रिफला चूर्ण गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। ऐसा करने से न सिर्फ आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी बल्कि वात का प्रकोप भी शांत होगा, जो कमर दर्द का मुख्य कारण है।
  • Do You have questions about your health ? Don't Hezitate to ask

    Our doctors have the answers. we will help you to receive answers to your medical questions.

घुटनों का ऑपरेशन न कराएँ, आयुर्वेद अपनाएं।

क्या आप घुटने बदलवाने की सोच रहे हैं।
ऑपरेशन न कराएँ, आयुर्वेद अपनाएं।
आज ही भारत के सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक डॉक्टरों से सलाह लें। आप ऑपरेशन के बिना भी अपने घुटनों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। फोन पर आयुर्वेदिक परामर्श लेने के लिए

परामर्श शुल्क ₹. 200/-
Please Wait 60 Seconds...!!!Skip